Home » , , , » Meftal Spas Tablet in Hindi – मेफ्टाल स्पास टैबलेट की जानकारी

Meftal Spas Tablet in Hindi – मेफ्टाल स्पास टैबलेट की जानकारी

Meftal Spas Tablet एक ऐसी दवा है जो शरीर में किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। इसके अलावा यह सूजन और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाता है।


इसका उपयोग भारी अवधि के दौरान दर्द, मासिक धर्म दर्द, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द, पेट दर्द, पेट दर्द और कई अन्य स्थितियों के दर्द से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।

मेफ्टाल स्पास टैबलेट क्या हैं? Meftal Spas Tablet in Hindi

मेफ्टल स्पेस टैबलेट में डाइसाइक्लोमाइन होता है। इसमें एक एंटीकोलिनर्जिक होता है, जो अचानक संकुचन को रोकता है जिससे आंत और आंत की मांसपेशियों को आराम मिलता है और मासिक धर्म के दर्द से भी राहत मिलती है।


मेफेनैमिक एसिड, टैबलेट में अन्य घटक, एक एनएसएआईडी है जिसका उपयोग हल्के से मध्यम दर्द को कम करने के लिए किया जाता है।


यह कुछ रासायनिक क्रियाओं के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है जो दर्द और सूजन पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।


मेफ्टाल स्पास टैबलेट के उपयोग व फायदे – Uses and Benefits of Meftal Spas Tablet

आइए मेफ्टल स्पेस टैबलेट के फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जब डॉक्टर इस टैबलेट को लेने की सलाह दे सकते हैं।


Meftal Spas Tablet के इस्तेमाल से कुछ और दर्द नियंत्रित होते हैं।


Menstrual Cramps: कष्टार्तव के रूप में भी जाना जाता है, मासिक धर्म ऐंठन पेट के निचले हिस्से में ऐंठन और धड़कते दर्द हैं। कई महिलाओं को मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव होता है। गोली ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करती है।


Heavy Bleeding During Periods: हर महिला अपने मासिक धर्म का अलग तरह से अनुभव करती है। कुछ महिलाओं को अत्यधिक रक्तस्राव होता है जबकि अन्य को न्यूनतम रक्तस्राव होता है। गर्भाशय की दीवार की मोटाई रक्तस्राव का मुख्य निर्धारक है। यह एक अवधि के दौरान अत्यधिक रक्त हानि को नियंत्रित करने में मदद करता है।


Uses of Meftal Spas Tablet Analgesic: मांसपेशियों में ऐंठन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द जैसे गठिया, संधिशोथ, सिरदर्द, दांत दर्द, मायलगिया आदि।


मेफ्टल स्पेस टैबलेट के नुकसान – Side Effects of Meftal Spas Tablet


मेफ्टल स्पेस टैबलेट के अत्यधिक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में लेने से शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि सभी को नुकसान हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को नुकसान की संभावना हो सकती है।


मेफ्टल स्पेस टैबलेट के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह इतना गंभीर नहीं होता है। इसके अलावा कुछ लोगों की हालत गंभीर हो जाती है।


  1. कब्ज की समस्या होना।
  2. चक्कर आना (और पढ़ें: चक्कर आने से चक्कर क्यों आते हैं)
  3. उलटी होना
  4. पेट में दर्द
  5. त्वचा पर लाली और लाल धब्बे दिखाई देने लगते हैं।
  6. खुजली
  7. बहुत ज़्यादा पसीना आना
  8. बढ़ा हुआ बीपी आदि के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  9. कुछ खास बातें- अस्थमा के मरीजों को मेफ्टल स्पेस टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

मेफ्टाल स्पास टैबलेट की कितनी खुराक लेनी चाहिए?

मेफ्टल स्पेस टैबलेट की खुराक डॉक्टर के परामर्श से ही लेनी चाहिए, क्योंकि डॉक्टर मरीज की उम्र और समस्या को देखते हुए दवा की खुराक की सलाह देते हैं, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना दवा नहीं लेनी चाहिए।


डॉक्टर उन लोगों को मेफ्टल स्पेस टैबलेट लेने की सलाह देते हैं। जिन्हें मुख्य रूप से पुराने विकार हैं, उन्हें बुखार है। यह दवा बुखार नियंत्रण के लिए फायदेमंद है और इसमें अन्य एंटीमेटिक गुण हैं।


इसके अलावा जठरांत्र संबंधी मार्ग की चिकनी मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिलाने में यह दवा उपयोगी है। महिलाओं में खून की कमी को कम करता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

0 comments:

Post a Comment