-->

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2021 ( भारत में कुल कितने राज्य हैं )

Post a Comment

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020 ( भारत में कुल कितने राज्य हैं ): भारत अब 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समृद्ध देश है।

इस देश के हर Rajya में अद्वितीय आकर्षण, अद्वितीय इतिहास और अद्वितीय संस्कृति है, जो इसे बाकी हिस्सों से अलग करती है। भारत के सभी राज्यों का पता लगाने की जरूरत है क्योंकि वे पर्यटन संभावनाओं का विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं।

  • 2020 में देश में पूर्ण राज्यों की संख्या 29 से घटकर 28 हो गई है और
  • केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 8 हो गई है 2020 में।
Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020 ( भारत में कुल कितने राज्य हैं )


Bharat Me Kitne Rajya Hai (भारत में कितने राज्य हैं 2020 में)

Bharat Me Kitne Rajya Hai (भारत में कितने राज्य हैं 2020 बताइए ?) – भारत 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समृद्ध देश है। भारत के राज्य अपनी शांति के लिए जाने जाते हैं।

भारत के राज्यों के नाम (Bharat Me Kitne Rajya Hai) –
वर्तमान में भारत के सभी 28 राज्य यहां दिए गए हैं:
  • 1 Andhra Pradesh आंध्र प्रदेश
  • 2 Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश
  • 3 Assam असम
  • 4 Bihar बिहार
  • 5 Chhattisgarh छत्तीसगढ़
  • 6 Goa गोआ
  • 7 Gujarat गुजरात
  • 8 Haryana हरियाणा
  • 9 Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश
  • 10 Jharkhand झारखंड
  • 11 Karnataka कर्नाटक
  • 12 Kerala केरल
  • 13 Madhya Pradesh मध्य प्रदेश
  • 14 Maharashtra महाराष्ट्र
  • 15 Manipur मणिपुर
  • 16 Meghalaya मेघालय
  • 17 Mizoram मिज़ोरम
  • 18 Nagaland नागालैंड
  • 19 Odisha ओडिशा
  • 20 Punjab पंजाब
  • 21 Rajasthan राजस्थान
  • 22 Sikkim सिक्किम
  • 23 Tamil Nadu तमिलनाडु
  • 24 Telangana तेलंगाना
  • 25 Tripura त्रिपुरा
  • 26 Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश
  • 27 Uttarakhand उत्तराखंड
  • 28 West Bengal पश्चिम बंगाल

India state name list 2020 (Name the 28 states of India)

1- आंध्र प्रदेश – भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर चढ़ना, आंध्र प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। राज्य एक समृद्ध इतिहास का आनंद लेता है और साथ ही साथ एक महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र भी बना रहता है।

2- अरुणाचल प्रदेश- अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित एक राज्य है। अपनी प्राचीन सुंदरता और हरे जंगलों के लिए जाना जाता है, राज्य को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है। भारत की एक कम आबादी वाला राज्य है।

3- असम – उत्तर-पूर्व भारत, असम का शानदार प्रवेश द्वार भारत का सबसे सुंदर राज्य बना हुआ है। राज्य में प्रकृति का एक धन है जो छूटे और अनदेखा है।

4- बिहार – सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और ऐतिहासिक रूप से चमकदार, बिहार एक समृद्ध भारतीय राज्य है। राज्य में बौद्ध धर्म और जैन धर्म के साथ गहरा संबंध है, जो दुनिया भर के कई तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। यह सबसे पवित्र बोधी वृक्ष का घर है जिसके तहत राजकुमार सिद्धार्थ ने ज्ञान प्राप्त करने के लिए ध्यान दिया।

5- छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ का नवगठित राज्य भारत में आपकी छुट्टियों की योजना बनाने के लिए एक आश्चर्यजनक गंतव्य बना हुआ है। राज्य आपको जनजातियों, इतिहास, प्रकृति और वन्यजीवन का एक संपूर्ण संलयन प्रदान करता है, जिससे आप अधिक चाहते हैं।

6- गोवा – सुंदर रूप से भारत के पश्चिमी तट में टकराया गया, गोवा सबसे छोटा भारतीय राज्य है, यह जीवन की भावना से बड़ा है, यह बड़ा है। कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों को एक साथ बुनाई के साथ, यह दुनिया का असली समुद्र तट स्वर्ग है जो दुनिया भर के यात्रियों का स्वागत करता है।

7- गुजरात – अपने राजसी किलों और महलों, लुभावनी राष्ट्रीय उद्यानों और पवित्रतम मंदिरों के लिए जाना जाता है- गुजरात भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य है। इस सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य के स्थानीय लोग अपनी परंपराओं के प्रति गहराई से हैं और अपने धर्म का पालन दिल से करते हैं।

8- हरियाणा – ‘भगवान का निवास’, हरियाणा राज्य आध्यात्मिकता के पानी में टपकने वाली कुछ राजसी जगहों के माध्यम से चलने के लिए आदर्श है। राज्य का एक महान इतिहास है जो स्पष्ट रूप से यहां दिखाए गए शहरों में दिखाता है। यह अरावली की तलहटी में खूबसूरती से स्थापित है, जो इसकी प्राकृतिक उत्कृष्टता में जोड़ता है।

9- हिमाचल प्रदेश – आश्चर्यजनक बर्फीली चोटी और बढ़ती और गिरने वाली नदी घाटियों के साथ, हिमाचल प्रदेश भारत में सबसे लोकप्रिय साहसिक अवकाश गंतव्य बना हुआ है

10- झारखंड – वन भूमि, झारखंड प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सुंदर स्वर्ग है। अपनी आकर्षक पहाड़ियों, खूबसूरत झरने, समृद्ध हरियाली और जीवंत संस्कृति में जाने के लिए यहां जाएं। यहां रहने वाले प्रमुख जनजातीय आबादी के कारण झारखंड ने बड़ी लोकप्रियता अर्जित की है। राज्य में 32 जनजातियां हैं, जिनमें मुंडा, संथाल, ओरेन, खरिया, गोंड, कोल इत्यादि शामिल हैं।

11- कर्नाटक – ज्वलंत संस्कृतियों, इतिहास, स्वाद, परिदृश्य और नृत्य रूपों का एक टेपेस्ट्री – कर्नाटक अपने राजसी आभा के साथ लाखों लोगों के दिल जीतता है। देश में 3600 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में से 507 राज्य हैं।

12- केरल – सही ढंग से भगवान का अपना देश कहा जाता है, केरल सबसे सुंदर भारतीय राज्य है जो अपनी प्रतिष्ठित संस्कृति और प्रकृति के प्रतिफल के लिए जाना जाता है। यहां जाएं और आपको हथेली के किनारे वाले बैकवाटर, प्रामाणिक कला और वास्तुकला, स्पा को फिर से जीवंत करने और वन्यजीवन पर हमला किया जाएगा।

13- मध्य प्रदेश – भारत का बहुत दिल, मध्य प्रदेश आपको विस्टा की एक टेपेस्ट्री लाता है जिसमें शाही किलों, जबरदस्त स्थलाकृति, रोमांचक वन्यजीवन और प्राचीन गुफाओं और मंदिर शामिल हैं।

14- महाराष्ट्र – महाराष्ट्र आकर्षण के एक सुंदर विपरीतता लाता है जो सभी आयु वर्ग के यात्रियों को आकर्षित करता है और इस राजसी भारतीय राज्य को पसंद करता है। सपनों के शहर से मुंबई महाबलेश्वर, लोनावाला और खंडला जैसे कुछ मोहक पहाड़ी स्टेशनों पर महाराष्ट्र में प्रलोभन की कोई कमी नहीं है।

15- मणिपुर – मणिपुर, जिसे अक्सर ‘भारत का स्विट्ज़रलैंड’ कहा जाता है, उत्तर पूर्व भारत का आनंददायक मणि है। मणिपुर की सुंदरता आत्मा मोहक है। आप यहां मां प्रकृति के हर मुखौटे को देखते हैं, जिसमें घने जंगलों, रोलिंग पहाड़ियों और दूर तक फैले हुए पन्ना चाय बागान शामिल हैं।

16- मेघालय – बांग्लादेश के मैदानों से असम घाटी को विभाजित करते हुए, मेघालय उत्तर पूर्व भारत का सबसे अमूल्य रत्न बना हुआ है जो अपनी विविध प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्यार करता है।

17- मिजोरम – उत्तर-पूर्वी भारत का एक कम ज्ञात मणि, मिजोरम ग्लिट्ज और ग्लैमर की नकली परतों से बहुत दूर है। राज्य को सर्वशक्तिमान द्वारा विभिन्न प्रकार की स्थलाकृति के साथ आशीर्वाद दिया गया है जो मानव आत्मा को अनदेखा करने का अवसर प्रदान करता है।

18- नगालैंड – नागालैंड, अनगिनत पहाड़ियों से सजे हुए, उत्तर पूर्व भारत आने वाले लोगों के लिए बेहद खुशी है। इसमें एक अनजाने खिंचाव है जो प्रत्येक मानव आत्मा को कोर को खोलने देता है। स्थानीय लोगों के नाटकीय सिर के कपड़े से भोजन में बहुत अच्छा स्वाद, त्यौहारों में कंपन से कुछ अनदेखी परंपराओं तक – इस राज्य में हर किसी के लिए कुछ है

19- ओडिशा – भारत का जनजातीय राज्य, ओडिशा इतिहास में डूबने वाले प्रकृति के बारे में है। यहां जाएं और इस राज्य के अविश्वसनीय वास्तुकला से चकित हो जाएं।

20- पंजाब – भारत की सबसे जीवंत और खुशहाली स्थिति, पंजाब को ‘पांच नदियों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है। यह सबसे उपजाऊ भारतीय राज्य है जहां कोई खेत की दूरदराज के विस्तार को देख सकता है। पंजाब के स्थानीय लोग (पंजाबियों) ज्यादातर सिख समुदाय से संबंधित हैं जहां पुरुषों को रंगीन सूट में चमकदार टर्बाइन और महिलाओं को पहने हुए देखा जा सकता है।

21- राजस्थान – राजस्थान और महाराजा, राजस्थान की भूमि भारत के ताज में एक अमूल्य गहना है। राज्य आपको उस समय के रेत पर एक अविस्मरणीय सवारी पर ले जाता है जहां आप समृद्ध भारतीय इतिहास के बारे में कुछ अनजान कहानियों का पता लगाते हैं जब भारत को गोल्डन स्पैरो कहा जाता था

22- सिक्किम – राजसी हिमालय द्वारा स्नेही ढंग से झुका हुआ, सिक्किम भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है। राज्य अनगिनत छोटे मठों के लिए जाना जाता है जो इसके दृष्टिकोण में ज्वलंत रंग जोड़ते हैं।

23- तमिलनाडु – पन्ना नाडू के दक्षिण भारत के ताज के लिए बेहद सुंदरता जोड़ते हुए पन्ना मणि आपको लुभावने का मिश्रण लाती है जो सभी पसंदों और आयु समूहों के लोगों को उत्साहित करती है। राज्य कला, संस्कृति और धर्म का सर्वोत्तम प्रदर्शन करता है जो अदृश्य और बेजोड़ हैं।

24- त्रिपुरा – त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत में सात बहनों के राज्यों में से एक है। यह अपनी सांस्कृतिक विरासत, वास्तुशिल्प शानदार और भारी आकर्षण के साथ एक सुंदर छवि रखता है। यहां पर जाएं और वन्य जीवन की समृद्ध विविधता के अलावा अपने आश्चर्यजनक पहाड़ों, प्राचीन झीलों और प्राचीन मंदिरों से भयभीत हो जाएं।

25- तेलंगाना – तेलंगाना 2 जून, 2014 को स्थापित एक नव निर्मित भारतीय राज्य है। यह पहले आंध्र प्रदेश का हिस्सा था। तेलंगाना का सबसे राजसी आकर्षण हैदराबाद में कुछ शानदार गुंबद और प्रागैतिहासिक मस्जिदों, मकबरे और किले के मीनार आवास

26- उत्तर प्रदेश – ‘भारत के हार्टलैंड’ को सही ढंग से बुलाया जाता है, उत्तर प्रदेश एक शानदार सांस्कृतिक विरासत का दावा करने के लिए जाना जाता है। यह समृद्ध ऐतिहासिक कहानियों की भूमि है, यह एक साथ मिलकर संस्कृतियों के विभिन्न रंगों की भूमि है, यह विभिन्न धर्मों की भूमि है, और यह सुगंधित भोजन के मनोरंजक मिश्रण की भूमि है।

27- उत्तराखंड – राजसी हिमालय के मोहक vistas के साथ घूमना, उत्तराखंड प्रकृति का एक अद्भुत उपहार है जहां आप कायाकल्प और refuel कर सकते हैं। उत्तराखंड के प्राकृतिक मुखौटे जबड़े गिर रहे हैं। प्राचीन नदियों से लेकर ऊंचे पहाड़ तक, समृद्ध वन्यजीवन से दूर तक फैले परिदृश्य तक – पृथ्वी पर इस स्वर्ग में आपको हमेशा के लिए झुकाव रखने के लिए पर्याप्त आकर्षण हैं

28- पश्चिम बंगाल – भारत के सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्यों में से एक, पश्चिम बंगाल आनंददायक बौल संगीत, सफेद और लाल साड़ी पहने हुए महिलाएं, धारीदार बंगाल बाघ, विशाल खांगचेन्ज़ोंगा के विचार, एक महान इतिहास और कुछ जबड़े आधुनिक दिन के चमत्कार छोड़ने के बारे में हैं।

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?

9 केंद्र शासित प्रदेशों के नाम

  1. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली
  2. अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
  3. चण्डीगढ़
  4. दादरा और नगर हवेली & दमन और दीव
  5. लक्षद्वीप
  6. पुदुच्चेरी
  7. जम्मू कश्मीर
  8. लद्दाख
भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 (Bharat Me Kitne Rajya Hai)?

वर्तमान में भारत में कुल कितने राज्य हैं ? (Bharat Me Kitne Rajya Hai) भारत के राज्य यात्रियों को विविध भौगोलिक अनुभव प्रदान करते हैं। समुद्र तट प्रेमियों गोवा, चेन्नई और केरल जैसे राज्यों में सूर्य, समुद्र और रेत की खुशी का आनंद ले सकते हैं। ये राज्य सबसे पवित्र समुद्र तटों का घर बनाते हैं जहां सूर्य अपनी सभी भव्यता के साथ चमकता है।

इसके बाद उत्तरांचल और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य हैं जो प्रकृति के सबसे मजेदार पहलुओं को सामने लाते हैं। ये राज्य आपको नदी के राफ्टिंग, चढ़ाई, पैराग्लाइडिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग और शिविर सहित सबसे रोमांचक साहसिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए अत्यधिक अवसर प्रदान करते हैं।

भारत, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, हरियाणा और बिहार के सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्यों की तलाश करने वाले लोग चार्ट पर शीर्ष पर हैं। इन राज्यों के स्थानीय लोग अपनी संस्कृतियों और धर्मों का पालन दिल से करते हैं जिन्हें उनके पारंपरिक वस्त्रों, त्यौहारों और जीवनशैली में देखा जा सकता है।

भारत दक्षिण एशिया में स्थित है और आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य के रूप में जाना जाता है। कुल क्षेत्र 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है। भारत की आबादी 1,293,057,000 है, जो इसे दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाती है।

एक संसदीय प्रणाली द्वारा शासित, भारत संघीय संवैधानिक गणराज्य है और यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है। भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत के प्रत्येक राज्य और संघ शासित प्रदेश में प्रशासनिक, विधायी और न्यायिक पूंजी है।

सभी राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, पुडुचेरी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, सरकार और विधायकों का निर्वाचित रूप है। उनका नेतृत्व एक मुख्यमंत्री होता है, जो पांच साल की अवधि के लिए चुने जाते हैं। अन्य केंद्र शासित प्रदेशों को सीधे केंद्र सरकार द्वारा शासित किया जाता है। 1956 के राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत, राज्यों को भाषा के आधार पर पुनर्गठित किया गया।

उपरोक्त मानचित्र सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्थानों को उनके राजधानियों के साथ दिखाता है। भारत के राज्यों के नाम कैपिटल अक्षरों में लिखे गए हैं और राज्यों की राजधानियों को काले बिंदु के साथ चिह्नित किया गया है। मानचित्र में राज्य और अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी चिह्नित हैं। मानचित्र के नीचे की तालिका भारत की राजधानी और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों को सूचीबद्ध करती है।

राज्यों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न 1 : भारत में कुल कितने राज्य हैं?

उत्तर : वर्तमान भारत में 28 राज्य हैं।

प्रश्न 2 : भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं?

उत्तर : भारत अब 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समृद्ध देश है।

प्रश्न 3 : भारत की राजधानी का नाम क्या है?

उत्तर : दिल्ली

प्रश्न 4 : बताइए भारत में कितने राज्य है 2020 में?

उत्तर : 28 राज्य
Admin
True Job The Synopsis of Technology. Find all your computer technology and Gadget Related news, guides, inbound marketing advice, news, and tutorials.

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter